विजयलक्ष्मी सिंह: महिलाओं और बच्चों के लिए क्या है ज्यादा पौष्टिक आहार

विजयलक्ष्मी सिंह: महिलाओं और बच्चों के लिए क्या है ज्यादा पौष्टिक आहार

प्रयागराज:  सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है I इस पूरे माह में बच्चों के पोषण को को लेकर कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं I किचन गार्डन के लिए भी आमजन को प्रोत्साहित किया जा रहा है इसी सन्दर्भ में कॉल्विन हॉस्पिटल की न्यूट्रीशनिस्ट विजयलक्ष्मी सिंह ने बच्चों और महिलाओं के लिए ज्यादा पौष्टिक आहार के बारे में बतायाI

न्यूट्रीशनिस्ट विजयलक्ष्मी

न्यूट्रीशनिस्ट विजयलक्ष्मी ने बताया कि बच्चों और महिलाओं के भोजन में प्रोटीन (विभिन्न प्रकार की दाल, सोयाबीन, साबुत अनाज, फलियाँ) की उचित मात्रा होनी चाहिएI विटामिन सी युक्त मौसमी सब्जियां व फल जैसे नीबू, आंवला, संतरा, मौसमी, अंगूर, पपीता अदि खाने चाहिए I हरी सब्जियों में पालक, बथुआ, चौलाई, सोया, मेथी, सहजन व उसकी पत्ती के अलावा अदरक, तुलसी, लहसुन,प्याज लौकी, तरोई आदि प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं और खून की कमी को दूर करते हैं I पके हुए कद्दू और पीले फल व सब्जियों में विटामिन ए भरपूर मात्र में होता है जो पाचनतंत्र और आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही लाभदायक हैं I अपने भोजन में दूध व दूध से बने पदार्थ भी शामिल करें I

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