34 केन्द्रों पर फ्रंट लाइन वर्कर्स का होगा आज टीकाकरण

34 केन्द्रों पर फ्रंट लाइन वर्कर्स का होगा आज टीकाकरण

प्रयागराज: जिले में आज और कल फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दूसरे चरण के लिए जिले को कोवैक्सीन की डोज़ मिल चुकी है। आज पुलिस, प्रशासन, नगर निगम व राजस्व कर्मी और नगर पंचायत के कर्मचारियों को टीका लगाया जायेगा।

कोविड वैक्सीनेशन के नोडल जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व ए.सी.एम.ओ. डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि आज जिले के 34 केन्द्रों पर टीकाकरण के 68 सत्र आयोजित किये जायेंगे। इन सत्रों में 7600 लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। हेल्थकेयर वर्कर्स के बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण 5 फरवरी से शुरू हो चुका है। दूसरे राउंड के टीकाकरण को 22 फरवरी तक पूरा करने की योजना है। इसी क्रम में 11,12 व 18 फरवरी को पुनः टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि कोरोना को मात देने के लिए कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन टीका भी जिले में आ चुका है। आजकोवैक्सीन को भी टीकाकरण में शामिल किया जायेगा। लाभार्थियों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है। दूसरे राउंड में पुलिस, प्रशासन, नगर निगम व राजस्व कर्मी और नगर पंचायत के कर्मचारियों को टीका लगाया जायेगा।
उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राहुल सिंह ने बताया कि आज 16 ग्रामीण और 18 शहरी कुल 34 केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। आर्मी और एयरफोर्स के कर्मचारियों का भी दूसरे चरण में टीकाकरण होना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सेना को उनकी आवश्यकतानुसार वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध कराएगा।

प्रथम चरण के छूटे हुए लाभार्थियों के लिए 15 फरवरी को चलेगा मॉप अप राउंड प्रथम राउंड के टीकाकरण में छूट गए सभी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण 15 फरवरी को मॉप अप राउंड में किया जायेगा। इसके साथ ही उसी दिन 16 जनवरी को टीके की पहली डोज़ लेने वाले सभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

टीके की दूसरी डोज़ के लिए निर्धारित दिवस
प्रथम चरण – हेल्थकेयर वर्कर्स
प्रथम डोज़ द्वितीय डोज़
16 जनवरी 15 फरवरी
22 जनवरी 19 फरवरी
28 जनवरी 25 फरवरी
29 जनवरी 26 फरवरी
04 फरवरी 04 मार्च
05 फरवरी 05 मार्च

15 फरवरी मॉप अप राउंड
प्रथम डोज़ व 15 मार्च द्वितीय डोज़

द्वितीय चरण – फ्रंट लाइन वर्कर्स
प्रथम डोज़ द्वितीय डोज़
05 फरवरी 05 मार्च
11 फरवरी 16 मार्च (11 मार्च शिवरात्रि होने के कारण )
12 फरवरी 12 मार्च
18 फरवरी 18 मार्च

Show More

Related Articles