विशेष टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

विशेष टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

प्रयागराज:  कोविड-19 के चलते किये गए लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कई कार्यक्रमों पर असर पड़ा था जिसमें नियमित टीकाकरण भी शामिल था। इससे कुछ बच्चे व गर्भवती टीकाकरण से छूट गए। इन बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए जनपद में स्वास्थ्य विभाग विशेष टीकाकरण अभियान चला रहा है जिसकी शुरुआत सोमवार को जिला महिला चिकित्सालय (डफरिन) में की गई।

पहला सत्र आयोजित किया गया

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.अमित श्रीवास्तव ने बताया कोरोना के चलते टीकाकरण से छूट गए सभी बच्चों के टीकाकरण के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।इसके अन्तर्गत दो नवम्बर से लेकर अगले तीन माह तक प्रत्येक सोमवार टीकाकरण सत्र चलाये जायेंगे।यह सत्र वर्तमान टीकाकरण सत्रों के अलावा चलाये जायेंगे।टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया जा चुका है जिसमें सोमवार को पहला सत्र आयोजित किया गया है।

माइक्रोप्लान तैयार किया गया

प्लान के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में 496 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1926 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जायेगा ।
दस्तक अभियान के अन्तर्गत 15 अक्टूबर तक आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जा कर टीकाकरण से छूटे बच्चों का चिन्हीकरण भी किया था जिनके टीकाकरण के लिए सूची के आधार पर माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। इस अभियान के दौरान बच्चों को बी.सी.जी., ओरल व इंजेक्टेबल पोलियो टीका, पेंटा, पी.सी.वी., एम.आर. व डी.पी.टी. के टीके लगाये जायेंगे।

Show More

Related Articles