“मिशन शक्ति” के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

“मिशन शक्ति” के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

प्रयागराज: महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वाभिमान, उनके हितों और उनको स्वावलंबी बनाने के अभियान “मिशन शक्ति” के अन्तर्गत सोमवार को बाल विकास परियोजना की ओर से जनपद के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर गोद-भराई कार्यक्रम किया गया । इसमें महिलाओं जुड़ी अन्य योजनाओ का प्रचार-प्रसार भी किया गया ।

आई.सी.डी.एस. विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव ने बताया कि यह अभियान छः माह में 7 चरणों में संम्पन्न होना है इसके अन्तर्गत पहला चरण 17 से 25 अक्टूबर तक चलेगा । इसमें 23 विभाग मिलकर कर काम कर रहे हैं, महिलाओं और बालिकाओं से जुड़ी हर विभाग की योजना का प्रचार-प्रसार किया जायेगा और महिलाओं के हितो के बारे में बताया जायेगा । इसी क्रम में महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग को दिनांक 19 अक्टूबर के लिए ‘लीड विभाग’ नियुक्त किया गया है ।

सातवाँ चरण 25 अप्रैल 2021 को संपन्न होगा । बाल विकास परियोजना की ओर से सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जहाँ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई करवाई और उनको स्वास्थ्य से जुड़ी बातों के साथ ही वहां उपस्थित सभी महिलाओं को मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिलाओं से जुड़ी योजनओं पर जानकारी भी दी गई । इसके साथ ही ग्रह भ्रमण और जन-जागरूकता हेतु रैली भी निकाली गई और लोगों को जागरूक किया गया ।

चाका ब्लॉक की प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी शांता त्रिपाठी ने बताया कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत चाका में सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर गोदभराई का कार्यक्रम किया गया । बसवार द्वितीय के आंगनवाड़ी केन्द्र पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री विद्यावती पटेल ने 9 माह की गर्भवती रजनी, पत्नी हरिदयाल की गोदभराई की । इसमें 10 महिलाओं ने भागीदारी की । पूरेखगन प्रथम आंगनवाड़ी केन्द्र पर कार्यकत्री रजनी ने 5 माह की गर्भवती हेमा सिंह, पत्नी कोमल सिंह की गोदभराई की ।

इसी तरह चकबबुरा प्रथम, द्वितीय व तृतीय के आंगनवाडी केन्द्रों पर कार्यकत्री रामसंवारी, सुषमा विश्कर्मा व विद्या गुप्ता ने छः माह की गर्भवती करिश्मा पत्नी रोहित, ज्योति पत्नी वीरेंद्र और आठ माह की गर्भवती कुलसुम, पत्नी नन्हे की गोदभराई की । इन सभी केन्द्रों पर एकत्र हुई महिलाओं को उनसे जुड़ी योजनाओ के बारे में और शक्ति अभियान के बारे में जागरूक किया गया ।

Show More

Related Articles