यूपी: पुरुष नसबंदी में प्रयागराज पाँचवी बार प्रथम स्थान पर

यूपी: पुरुष नसबंदी में प्रयागराज पाँचवी बार प्रथम स्थान पर

खालसा न्यूज़डेस्क/प्रयागराज

प्रयागराज– परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने ने उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों में 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा आयोजित किया गया। इसमें मंडल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रयागराज ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

 

 मकसद पुरुष नसबंदी

परिवार कल्याण नोडल ए.सी.एम.ओ. डॉ. सत्येन राय ने कहा कि परिवार नियोजन में पुरुष व स्त्री दोनों की बराबर भागीदारी होती है। पर ज्यादातर यह ज़िम्मेदारी महिलाओं पर ही रहती है। इसलिए परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने और उन्हें नसबंदी के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जाता है।

परामर्श दिया गया

इस बार भी 21 नवम्बर से 04 दिसम्बर तक दो चरणों में पखवाड़े का आयोजन किया गया। प्रथम चरण में लक्षित दम्पत्तियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के महत्त्व और आवश्यकता पर परामर्श दिया गया। इस कार्य में आशा, ए.एन.एम., आशा संगिनी सहित पूरी परिवार कल्याण टीम ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया। लोगो को जागरूक करते हुए बताया की किस तरह से परिवार नियोजन अपनाकर माँ और बच्चे दोनों के जीवन को बचाया जा सकता है और परिवार को अच्छी सेहत के साथ ही आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलती है। इसके बाद जिन लोगो ने इच्छा जतायी उन्हें दूसरे चरण में स्वास्थ्य केन्द्रों पर पुरुष नसबंदी की सेवाएं दी गई। इसमें प्रयागराज 113 पुरुष नसबंदी करने के साथ प्रदेश में प्रथम स्थान पर आया है।

प्रदेश में प्रथम स्थान पर

परिवार नियोजन लाजिस्टिक प्रबंधक सचिन चौरसिया ने बताया कि गत वर्ष प्रयागराज 83 पुरुष नसबंदी के साथ प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा था। वर्ष 2020-21 के पुरुष नसबंदी पखवाड़ा में जनपद में 113 पुरुष नसबंदी करायी गई है। इसमें ब्लॉक करछना 14, प्रतापपुर 11 एवं रामनगर 10 पुरुष नसबंदी कराकर सबसे आगे रहे हैं। पुरुष नसबंदी पखवाड़े में बेहतर प्रदर्शन करने में आशा, ए.एन.एम., आशा संगिनी के साथ हमारे चिकित्सा अधिकारियों व अधीक्षकों ने मिल कर कार्य किया है। साथ ही सभी सर्जन डॉ. अनिल, डॉ. नवीन गिरि, डॉ. फिरदौस, डॉ. रावेन्द्र सिंह, डॉ. के.एन.गुप्ता व डॉ. वाई.पी.यादव का विशेष योगदान रहा है। प्रयागराज इस बार भी प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ प्रथम स्थान पर आया है।

Show More

Related Articles