प्रयागराज : कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा को लगाए गए कैमरे

छः स्थानों पर आज होगा कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन

खालसा न्यूज़डेस्क/प्रयागराज 

प्रयागराज, 04 जनवरी 2021- कोरोना के टीकाकरण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इसके साथ ही दो स्वदेशी वैक्सीनों को अनुमति भी मिल चुकी है। वैक्सीन आने की पूरी सम्भावना बन चुकी है और वैक्सीन कभी भी आ सकती है। वैक्सीन की सुरक्षा के सभी इंतजाम किये जा रहे हैं। इसी क्रम में निगरानी के लिए कैमरा भी लगाये जा रहे हैं।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया

कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी हैं और हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है कि कोई भी कमी न रहे। वैक्सीन की सुरक्षा को देखते हुए जिले के उन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जहाँ वैक्सीन रखी जाएगी, वैक्सीन स्टोर और कोल्ड चेन रूम के अन्दर और बाहर सी.सी.टी.वी/ कैमरा लगाये जा रहे हैं। इससे वैक्सीन की सुरक्षा और निगरानी हो सकेगी। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सभी ब्लॉक पर ब्लॉक कंट्रोल समिति का गठन किया जा रहा है। हर समय कोल्ड चेन पॉइंट्स और टीकाकरण के समय निगरानी और सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किये जा रहे हैं। उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राहुल ने बताया कि मंगलवार को जिले के छः केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन हो रहा है। इसके लिए तयारी पूरी कर ली गई है। इनमें शहरी क्षेत्र में मोती लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज, मोती लाल नेहरु मंडलीय चिकित्सालय व जीवन ज्योति हॉस्पिटल में तीन और ग्रामीण क्षेत्र में सी.एच.सी. प्रतापपुर, जसरा और कोटवा एट बनी शामिल हैं।

वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे

इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए हर सेशन साईट के लिए दो-दो नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। सभी नोडल अधिकारी पूरी प्रक्रिया सम्पादित करवायेंगे। इसमें टीकाकरण के दौरान कोई दिक्कत या कमी न हो इसके लिए असली टीकाकरण की तरह ही पूरा टीकाकरण सत्र चलाया जायेगा। सत्र की वीडियोग्राफी भी की जाएगी और जो भी कमियाँ या दिक्कतें सामने आयेंगी उनको दूर किया जायेगा। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि शाम को मुख्यमंत्री समस्त जनपद के जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/ पुलिस अधीक्षकों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

Show More

Related Articles