ओसामा के बेटे हमजा को अमेरिका ने दिया मार, पढ़िए पूरी खबर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि अलकायदा का सरगना हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। हमला ओसामा बिन लादेन का बेटा था।

वाशिंगटन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि अलकायदा का सरगना हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। हमला ओसामा बिन लादेन का बेटा था। अगस्त माह की शुरूआत में में खबर आई थी कि हमजा लादेन मारा गया है और इसका दावा अमेरिकी अधिकारियों ने किया था। हमजा लादेन कई बार अमेरिका को धमकी दी थी कि वह अपने पिता की मौत का बदला लेगा। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि हमजा कैसे और कहां मारा गया है।

राष्ट्रपति ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया। वह न केवल अलकायदा का सबसे प्रमुख सरगना था बल्कि अपने पिता का उत्तराधिकारी भी था। हमजा बिन लादेन कई आतंकी घटनाओं और उनकी योजना बनाने का जिम्मेदार था।’

इसी साल फरवरी में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हमजा के बारे में सुराग देने वाले को 10 लाख अमेरिकी डॉलर इनाम देने की घोषणा की थी। आपको बता दें कि 2011 में अमेरिकी सील कमांडो ने पाकिस्तान में घुसकर एबटाबाद स्थित ओसामा बिन लादेन के घर में घुसकर उसे मार गिराया था।

इस घर से अमेरिका को कई दस्तावेज भी मिले थे जिससे यह दावा किया जा रहा था कि वह अपने बेटे हमजा को अपना उत्तराधिकारी बनाने की जुगत में लगा था। हमजा अपने पिता की मौत के बाद ही गायब हो गया था और कई बार अमेरिका को धमकी दे चुका था कि वह लादेन की मौत का बदला जरूर लेगा। 1989 को जन्मे हमजा के पास सऊदी अरब की नागरिकता थी, लेकिन आतंकी गतिविधियों में उसकी संलिप्‍तता को देखते हुए सऊदी अरब ने उससे नागरिकता छीन ली थी। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने भी उसे वैश्विक प्रतिबंधित सूची में डाला था, जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल से नोटिस भी जारी हुए थे।

Show More

Related Articles