सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहरिया पर हुआ सास- बहू सम्मलेन

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहरिया पर हुआ सास- बहू सम्मलेन

खालसा न्यूजडेस्क/प्रयागराज 

प्रयागराज: परिवार नियोजन की गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। महिलाओं में परिवार नियोजन व मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं की जागरूकता के लिए सास-बहू सम्मलेन का आयोजन बहरिया ब्लॉक के विभिन्न केन्द्रों पर किया गया। इसके साथ ही 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी सेवाएं देने के लिए पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार कल्याण नोडल डॉ. सत्येन राय ने बताया कि परिवार नियोजन के फैसलों में सास की अहम भूमिका होती है। परिवार नियोजन व मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं की जागरूकता के लिए सास-बहू सम्मलेन का आयोजन किया जाता है। इसी के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहरिया व उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर सास-बहू सम्मलेन आयोजित किया गया है। इसमें सास और बहू दोनों शामिल होते हैं और परिवार नियोजन व जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य पर चर्चा होती है। सवाल-जवाब के माध्यम से जागरूक भी किया जाता है और बेहतर जानकारी वाली महिलाओं को प्रोत्साहन के लिए उपहार भेंट किया जाता है।

लाभार्थी को 2000 रुपये प्रोत्साहन

पुरुष नसबंदी पखवाड़े के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फूलपुर, प्रतापपुर, मेजा, धनुपुर, करछना, कोटवा पर और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दारागंज पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के अन्तर्गत पुरुष नसबंदी की सेवाएं दी जा रही हैं। कोई भी लाभार्थी इन केन्द्रों पर जा कर सेवा के सकता है। डॉ. सत्येन राय ने बताया कि पुरुष नसबंदी के बाद लाभार्थी को 3000 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। इसके अलावा महिला नसबंदी के लिए लाभार्थी को 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

कंडोम बॉक्सेज भी स्थापित किए गए

जिला फैमिली प्लाइनिंग लॉजिस्टिक मैनेजर सचिन चौरसिया ने बताया कि आशा, एएनएम व आशा संगिनी द्वारा योग्य दम्पतियों को बास्केट ऑफ़ च्वाईस के माध्यम से परिवार नियोजन साधनों की जानकारी दी जा रही हैं। पुरुष गर्भ निरोधक साधनों के लिए संवेदीकरण, चिन्हीकरण एवं पंजीकरण किया गया है। पुरुष नसबंदी पखवाड़े की जानकारी देने के साथ जनप्रतिनिधियों का परिवार पूर्ण पुरुषों को नसबंदी अपनाने के लिए प्रेरित करने में सहयोग लिया जा रहा है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर लाभार्थियों के लिए सुलभ स्थान पर कंडोम बॉक्सेज भी स्थापित किए गए हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहरिया पर हुआ सास- बहू सम्मलेन
 उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी हुआ आयोजन
 पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के अन्तर्गत सात केन्द्रों पर मिल रही नसबंदी सेवाएँ

Show More

Related Articles