मूडीज की भविष्यवाणी, कर्ज में डूब जाएगा पाकिस्तान

दुनिया भर के देशों की आर्थिक स्थिति पर नजर रखने वाली एजेंसी मूडीज क्रेडिट रेटिंग ने खस्ताहाल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को लेकर चेतावनी जारी की है।

एजेंसी

दुनिया भर के देशों की आर्थिक स्थिति पर नजर रखने वाली एजेंसी मूडीज क्रेडिट रेटिंग ने खस्ताहाल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को लेकर चेतावनी जारी की है। मूडीज ने कहा है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान को गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही बढ़ते कर्ज के भी डूबने की आशंका है।


पाकिस्तान की विदेशी कर्ज पर बढ़ती निर्भरता और कर्ज भुगतान की घटती क्षमता से वित्तीय संकट पैदा हो हो सकता है। मूडीज ने पाकिस्तान को उन देशों की सूची में शामिल किया है जिनकी कर्ज भुगतान की क्षमता बेहद खराब होती जा रही है। मूडीज ने अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध, विश्व में राजनीतिक संकट व अन्य चुनौतीपूर्ण हालात के बीच देशों की वित्तीय स्थिरता को लेकर रेटिंग जारी की है।

मूडीज के मुताबिक, सबसे ज्यादा जोखिम एशिया प्रशांत, मध्य-पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में है। श्रीलंका, पाकिस्तान, मिस्त्र, अंगोला और घाना का राजस्व बेहद कम है जबकि उनका कर्ज बहुत ज्यादा है। वहीं पाकिस्तान की रेटिंग बी-3 निगेटिव है जो बेहद चिंताजनक है। गौरतलब है कि पाकिस्तान का कर्ज 6 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

Show More

Related Articles