सीमावर्ती इलाकों में लगाया मेडिकल कैम्प, 188 मेडिकल छात्रों ने लिया भाग

188 मेडिकल छात्रों ने लिया भाग

बलरामपुर. नेशनल मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन अवध एवं कानपुर प्रांत के नेतृत्व में एक मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया. जिसमे इस वृहद चिकित्सा कैंप में बाल रोग विशेषज्ञ, शल्य रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, ब्लड कैंसर विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सा विशेषज्ञ एवं आयुर्वेदिक चिकित्सक आदि उपस्थित रहे. इस वृहद कैंप में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों जैसे किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, अयोध्या मेडिकल कॉलेज, बस्ती मेडिकल कॉलेज, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज, शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज, एम्स ऋषिकेश, बांदा मेडिकल कॉलेज, जीएसवीएम कानपुर, गया मेडिकल कॉलेज एवं मायो मेडिकल कॉलेज आदि के लगभग 88 चिकित्सकों एवं 188 मेडिकल छात्रों ने प्रतिभाग किया ।
नेशनल मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन के अलावा सीमा जागरण मंच, वनवासी कल्याण आश्रम, एकल अभियान, आरोग्य भारती, विद्या भारती, भारत नेपाल मैत्री संघ एवं यूथ मेडिकोज के सहयोग से कैम्प लगाया गया.गुरु श्री गोरक्षनाथ स्वास्थ्य सेवा यात्रा के तृतीय एवं अंतिम दिन रविवार को तुलसीपुर स्थित देवी पाटन मंदिर में एक वृहद सुपर स्पेशलिटी निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया ।
। इस वृहद चिकित्सा शिविर में कुल 9687 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया साथ ही साथ इन मरीजों को चिकित्सकों द्वारा ओरल हाइजीन जनरल हाइजीन एनीमिया हाइपरटेंशन जैसी तमाम बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया ।

चिकित्सा शिविर में मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ सीबीसी ऑटोमेटेड अकाउंट की जांच टीबी की जांच सीबीनैट की जांच शुगर एवं ब्लड प्रेशर की जांच निशुल्क प्रदान की गई ।

चिकित्सा शिविर में ओरल कैंसर के जांच की भी व्यवस्था की गई थी जबकि दांत से संबंधित मरीजों का ऑपरेशन समेत विभिन्न इलाज वहां पर उपस्थित दंत चिकित्सकों द्वारा किया गया ।

तीन दिवसीय गुरु गोरक्षनाथ स्वास्थ्य सेवा यात्रा के समापन समारोह का आयोजन देवीपाटन मंदिर परिसर में किया गया इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह उपस्थित रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति एवं आयोजनकर्ता संगठन नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रोफेसर एमएलबी भट्ट ने की ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने विभिन्न मेडिकल कॉलेज से आए चिकित्सकों एवं चिकित्सा विज्ञान से जुड़े छात्र छात्राओं का अभिनंदन किया और कहा कि यह बहुत ही सौभाग्य की बात है कि ऐसे दूरदराज इलाकों में 3 दिन से लगातार इस तरह के बड़े चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया, जिससे लोगों में जागरूकता आएगी और सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा ।

 

स्वास्थ्य यात्रा के माध्यम से 2 दिन में छह जिलों क्रमशः महाराजगंज सिद्धार्थ नगर बलरामपुर श्रावस्ती लखीमपुर खीरी एवं बहराइच के 96 गांव में चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया और उन्होंने कुल 23000 मरीजों को देखा जबकि लगभग 50000 लोगों से विभिन्न विषयों पर बातचीत एवं जागरूकता कार्यक्रम किया जिसके अंतर्गत स्थानीय प्राथमिक विद्यालयों महिला विद्यालयों की छात्राओं से विभिन्न विषयों पर बातचीत की गई साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि आज के सुपर स्पेशलिटी वृहद चिकित्सा शिविर में लगभग 64 सौ मरीजों को देखा गया ।

तीन दिवसीय इस संपूर्ण यात्रा में लगभग 1000 मरीजों के खून की जांच की गई एवं 900 मरीजों का बलगम का सैंपल भी लिया गया जिसमें उनके बलगम की जांच और सीबी नेट की जांच मुफ्त में की जाएगी इसके अतिरिक्त इन 3 दिनों में लगभग 3000 लोगों के शुगर की भी जांच की गई ।
नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन एवं कानपुर प्रांत के सचिव डॉक्टर भूपेंद्र सिंह ने माननीय स्वास्थ्य मंत्री जी से देवीपाटन बलरामपुर में एक थायराइड एवं चर्म रोग विशेषज्ञता वाला 100 बेड की क्षमता का चिकित्सालय बनवाने की मांग की जिस पर माननीय मंत्री जी ने सकानेशनल मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन अवध एवं कानपुर प्रांत के अध्यक्ष, डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान तथा एसजीपीजीआई लखनऊ के संयुक्त निदेशक डॉक्टर ए के त्रिपाठी ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए कहां की यह यात्रा आप सभी चिकित्सकों, चिकित्सा छात्रों, सम्मिलित सभी संगठनों के कार्यकर्ताओं के बिना असंभव थी, मैं आशा करता हूं की आप सभी का यह सहयोग सदैव बना रहेगा जिससे हम इस यात्रा को अनवरत रूप से हर वर्ष करते रहेंगे ।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अवध प्रांत के प्रांत प्रचारक कौशल जी, राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज अयोध्या के प्रधानाचार्य प्रोफ़ेसर विजय कुमार, प्रोफेसर जी पी सिंह, प्रोफेसर पूरन चंद, प्रोफेसर विभा, प्रोफेसर विक्रम, डॉक्टर विनोद, डॉ अल्का एवं डॉ कपिल शर्मा आदि उपस्थित रहे ।

Show More

Related Articles