कौशांबी :कोविड के प्रति जागरूकता अभियान आज से

कौशाम्बी:  कोविड के संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार (5 मई) से पांच दिवसीय विशेष अभियान जिले में शुरू होने जा रहा है। इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम समेत स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

कोविड-19 नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हिन्द प्रकाश मणि ने बताया कि अब भी लोग कोरोना की जांच नहीं करा रहे हैं और अपने घर पर ही बैठे हैं | यह कोरोना को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं । इसी को संज्ञान में लेकर जनपद में 5 मई से 9 मई तक सभी विकास खण्डों में लगातार निगरानी समिति के सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा व सावधानियों के विषय में लोगों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी जायेगी । इसके लिए निगरानी समिति के सदस्यों को अवगत कराया जा चुका है । इस अभियान में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अभियान के दौरान सर्दी, जुकाम व कोरोना के अन्य लक्षण दिखने पर उनको नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जाकर उपचार कराया जायेगा। अभियान के दौरान कोविड के नियमों का कठोरता के साथ पालन किया जायेागा।

उन्होने बताया कि इस अभियान को पल्स पोलियो अभियान की तरह चलाया जायेगा। इस अभियान में ग्राम स्तर व शहरी स्तर में दो निगरानी समिति के सदस्य एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व क्षेत्र की एएनएम को रखा गया है। इसमें कुल 1765 टीम घर-घर जाकर जाँच करेगी | टीम की जाँच के लिए 353 पर्यवेक्षक तथा कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ हिन्द प्रकाश मणि होंगे | अभियान की देख रेख के लिए जिला सर्विलांस अधिकारी, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट, अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों को लगाया गया है। ब्लाक स्तर पर सभी ब्लाक के प्रभारी चिकित्साधिकारी व एक डाक्टर समेत ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर को जिम्मेदारी दी गई है।

Show More

Related Articles