बनवा लीजिये गोल्डन कार्ड चल रहा है विशेष अभियान आयुष्मान, 2 लाख 79 हजार 677 परिवारों को मिल रहा लाभ

बनवा लीजिये गोल्डन कार्ड चल रहा है विशेष अभियान आयुष्मान, 2 लाख 79 हजार 677 परिवारों को मिल रहा लाभ

प्रयागराज- प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत जनपद के सभी ब्लाकों में लक्षित परिवारों को इस योजना का लाभ पहुँचाने के लिए एक नवम्बर से ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं, इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेजर जी.एस. बाजपेई ने सख्त निर्देश दिए हैं।

ब्लॉक स्तर पर शिविर लगा कर

सी.एम.ओ. डॉ. मेजर जी.एस.बाजपेई ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना बहुत ही लाभकारी योजना है। इसके अन्तर्गत आने वाले परिवार/व्यक्ति को पांच लाख रूपये तक निःशुल्क उपचार का प्रावधान है। इससे मध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग को किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना होने पर उपचार हेतु मदद मिल रही है। जिन क्षेत्रों में गोल्डन कार्ड नहीं बने थे वहाँ एक नवम्बर से ब्लॉक स्तर पर शिविर लगा कर लक्षित परिवार के सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं।

निःशुल्क उपचार की सुविधा दी

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. आर.सी.पाण्डेय ने बताया कि जन आरोग्य योजना आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों के लिए अत्यंत लाभदायक योजना है जिसका लाभ बहुत से परिवारों को मिल रहा है। जिले में 13 लाख 98 हजार 385 गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य है। अब तक लगभग 2 लाख 49 हजार गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं। इसमे 2 लाख 79 हजार 677 परिवारों को लाभ मिल रहा है। सरकारी और निजी चिकित्सालय मिला कर अब तक इस योजना से 17 हज़ार 163 लाभार्थियों को उपचार प्राप्त हो चुका है। इस योजना का एक बड़ा लाभ यह भी है कि लाभार्थी देश भर में कहीं भी योजना का लाभ ले सकता है और उपचार प्राप्त कर सकता है। जिले में 32 सरकारी और 160 निजी चिकित्सालय इस योजना के अन्तर्गत जुड़े हैं जिनमें लाभार्थियों के परिवारों को इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जा रही है।

pmjay.gov.in पर लॉगिन करें

अधिकाधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने और सुगमता के लिए लक्षित परिवारों के सदस्यों का गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। 1 नवम्बर से शून्य लाभार्थी वाले क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जन सेवा केन्द्र पर शिविर लगाये जा रहे हैं। अब तक 20 ब्लॉकों को कवर किया जा चुका है। गोल्डन कार्ड बनाये जाने का आधार वर्ष 2011 की जनगणना है जिसमें योजना का लाभ केवल उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगा जिनका नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची में अंकित है या जिनको प्रधानमंत्री की ओर से पत्र प्राप्त हुआ है। इसके अलावा किसी भी शिकायत या समाधान के लिए जिला कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। क्या आप लाभार्थी हैं, यह जानने के लिए टोल फ्री नं. 14555/180018004444 पर कॉल करें या pmjay.gov.in पर लॉगिन करें।

Show More

Related Articles