पूर्व क्रिकेटर कपिल देव होंगे हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर

हरियाणा सरकार ने क्रिकेट के दिग्गज और भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव को हरियाणा की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर बनाने का फैसला किया है.

खालसा न्यूज डेस्क

हरियाणा सरकार ने क्रिकेट के दिग्गज और भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव को हरियाणा की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर बनाने का फैसला किया है. यह यूनिवर्सिटी सोनीपत में स्थित है. हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव को हरियाणा हरिकेन कहा जाता है.

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने शनिवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी कि कपिल देव यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर होंगे. हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार ने स्पोर्ट्स यूनिवर्सटी का स्थापना की थी. इससे पहले केवल स्पोर्ट्स स्कूल मौजूद था.

अभी तक किसी यूनिवर्सिटी के चांसलर पद प्रदेश के राज्यपाल को मिल जाता था, लेकिन हरियाणा के पहले खेल विश्व विद्यालय की नियुक्ति के लिए हरियाणा सरकार ने कानून बदला है.

खेल मंत्री विज ने कहा, ‘हरियाणा कैबिनेट ने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने के प्रस्ताव को पारित कर दिया. इस यूनिवर्सिटी में फिजकल एजुकेशन और स्पोर्ट्स साइंस के कोर्स कराए जाएंगे.

Show More