मानसिक स्वास्थ्य शिविर में दिव्यांगों को उपचार के साथ दिए गए प्रमाणपत्र

मानसिक स्वास्थ्य शिविर में दिव्यांगों को उपचार के साथ दिए गए प्रमाणपत्र

प्रयागराज 27 दिसंबर – रविवार को एक दिवसीय वृहद मानसिक स्वास्थ्य जन जागरूकता, दिव्यांगता प्रमाणीकरण एवं उपचार हेतु शिविर का आयोजन किया गयाl जिसमें जनपद के उरुवा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी मानसिक परेशानी से ग्रस्त व्यक्तियों के उपचार एवं मानसिक दिव्यांगता को प्रमाणीकरण किया गया l जहां उन्हें तत्काल उपचार एवं प्रमाणीकरण की सुविधा दी गई। जिसमें कोरोनावायरस के गाइडलाइन के अंतर्गत सामाजिक दूरी, शारीरिक दूरी एवं अन्य पहलुओं पर भी विशेष ध्यान रखते हुए मानसिक परेशानियों से ग्रस्त मरीजों का निशुल्क उपचार, औषधि वितरण एवं मानसिक रूप से दिव्यांग मरीजों का मनोवैज्ञानिक परीक्षण करते हुए प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

शिविर में डॉ राकेश कुमार पासवान, ‘मनोचिकित्सक परामर्शदाता’ ने करीब 90 मरीजों का मानसिक परेशानी का निदान, उपचार कर उन्हें प्रमाणीकरण किया। नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ ईशान्या राज ने 80 लोगों का तुरंत बुद्धि परीक्षण कर मनोवैज्ञानिक परामर्श दीया। जय शंकर पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता उरुवा ब्लॉक के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार पाल ने इस कैंप की सराहना की और भविष्य में क्षेत्र के लोगों के लिए इस तरह के कैंप के आयोजनों की बात की।

शिविर में जय शंकर पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता एवं शैलेश कुमार साइकाइट्रिक नर्स ने मानसिक रोगों के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी दी, मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के तरीके बताएं तथा दवाई की अहमियत आदि की जानकारी दी l

Show More

Related Articles